दिल्ली में ऑटो-टैक्सी सेवा भी हो सकती है महंगी, पेट्रोल-डीजल और सीएनजी के बढ़ते दाम निकाल रहे आम आदमी का तेल

``` ```

पेट्रोल-डीजल और सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते निजी वाहन से चलना महंगा हो गया है। इन सब के बीच ऑटो-टैक्सी सेवा भी महंगी हो सकती हैं, क्योंकि बढ़ी कीमतों के विरोध में टैक्सी यूनियनों ने विरोध शुरू कर दिया है।

यूनियन सीएनजी की कीमतों में कटौती के लिए वैट घटाने की मांग कर रही है। इसकी शुरुआत शुक्रवार को दिल्ली टैक्सी, टूरिस्ट ट्रांसपोर्ट एवं टूर ऑपरेटर एसोसिएशन के बैनर तले ड्राइवरों के धरने से हो गई है। 11 अप्रैल को दिल्ली सचिवालय पर धरना है और फिर 18 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर भी जाने की ऐलान किया गया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट ने कहा कि डीजल और सीएनजी की कीमतें बढ़ने से पर्यटकों की ओर से बुकिंग बेहद कम हो गई है।

ये मांग रखी

● एसोसिएशन ने कहा कि लगातार कीमतें बढ़ने से टैक्सी चलाना मुश्किल हो रहा है, इसलिए सरकार सीएनजी और अन्य पेट्रोलियम उत्पाद को भी जीएसटी के दायरे में लेकर आए।

यह भी पढ़ें  स्वतंत्रता दिवस की रात 12 बजे के बाद से ही बड़े वाहनों का दिल्ली में होगा प्रवेश बंद

ओला-उबर जैसी टैक्सी का किराया भी दिल्ली सरकार द्वारा तय किए जाने की मांग उठाई गई। सरकार अपने स्तर पर किराया निर्धारित करे।

● साथ ही सरकार सीएनजी पर संचालित बस और टैक्सी मालिकों को सब्सिडी प्रदान करे।

● सरकार पेट्रोल की तरह डीजल पर भी वैट को कम करे। फिटनेस के समय ली जाने वाली लेट फीस और जुर्माना हटाने की भी मांग।

फिटनेस जांच में देरी का जुर्माना घटाए केंद्र : आप

बढ़ती महंगाई को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) ने केंद्र पर हमला बोला है। दुर्गेश पाठक ने कहा कि अभी सीएनजी की बढ़ती दरों से परेशान ऑटो-टैक्सी चालकों की अब फिटनेस जांच नवीनीकरण में देरी पर लगने वाला जुर्माना कई गुना बढ़ा दिया है। हम केंद्र सरकार से मांग करते हैं कि बढ़ी दरें वापस हो। नहीं तो ऑटो टैक्सी वालों के पास आंदोलन के अलावा कोई रास्ता नहीं बचेगा।पिछले 20 दिनों के अंदर सीएनजी के रेट 14 रुपये से ज्यादा बढ़ा दिए गए हैं। दुर्गेश पाठक ने कहा कि फिटनेस नवीनीकरण की देरी होने पर लगने वाले जुर्माना को 300 से बढ़ाकर 5000 रुपये कर दिया है।

यह भी पढ़ें  दिल्ली को बनाया जाएगा टूरिज्म स्पॉट, और स्ट्रीट फूड राजधानी। जानिए खासियत।