अगर आप भी है CNG के बढ़ते दामो से परेशान, तो ऐसे करे वाहनो को मेंटेन।

``` ```

महंगाई से आम आदमी की कमर टूट गई है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें पहले से ही आग लगा रही हैं अब सीएनजी गैस को भी महंगाई की बुरी नजर लग गई है। फ्यूल की कीमत में बेतहाशा होती इस बढ़ोत्तरी से ज्यादातर लोग हलकान हैं। CNG की कीमतें बढ़ने का असर ऑटो के किराए पर भी पड़ा है। शेयरिंग ऑटो वालों ने ट्रेवलिंग फेयर प्रति व्यक्ति 10 रुपये बढ़ा दिया है वहीं रिजर्व टैक्सी वाले भी सीएनजी के दामों में हुई बढ़त को लेकर मनमाना किराया वसूल रहे हैं।

पिछले गुरुवार जहां पेट्रोल और डीजल के दाम कंट्रोल में रहे तो वहीं सीएनजी गैस की कीमतों में 2.5 प्रति किलोग्राम इजाफा हुआ। दिल्ली में जहां CNG का रिटेल दाम 69.11 प्रति किलोग्राम दर्ज किया गया तो वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी का दाम 71.67 प्रति किलोग्राम था। बता दें कि अप्रैल के ही महीने में ऐसा तीसरी बार हो रहा है जब सीएनजी के मूल्य में वृद्धि हुई है। ये कुल वृद्धि 9.10 रुपये/किलोग्राम है। क्या आप भी CNG वाहन चलाते हैं और इसकी बढ़ती कीमतों को लेकर परेशान हैं? अगर आप अपने CNG वाहन को ठीक से मेन्टेन करेंगे तो ना केवल इसकी उम्र बढ़ेगी बल्कि आपकी सीएनजी की बचत भी होगी। जानें वाहन को कैसे मेन्टेन कर आप कर सकते हैं CNG की बचत।

यह भी पढ़ें  दिल्ली परिवहन विभागः वाहन मालिक और चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी, 10000 जुर्माना, जानें पूरा मामला

क्या आप जानते हैं कि सीएनजी वाहनों में अलग-अलग प्रकार के स्पार्क प्लग यूज होते हैं? आपको चेक करना होगा कि आपके सीएनजी वाहन के मुताबिक कौन सा स्पार्क प्लग मुफीद है। वैसे बेस्ट तो ये है कि आप हर 6 महीने बाद सीएनजी स्पार्क प्लग को बदल दें या जब आपका वाहन 10,000 किलोमीटर तक चल जाए तो भी इसे बदल दें।