दिल्ली सरकार का बेरोजगार लोगो को तोहफा, इस एप्प के जरिये आपको मिलेगा रोजगार, जल्द करे आवेदन।

``` ```

दिल्लीवासियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. दरसअल दिल्ली सरकार का रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है. ये पोर्टल राजधानी के युवाओं को नौकरी तलाशने में उनकी मदद करेगा. इस पोर्टल पर कई जानी-मानी कंपनियों ने भी रजिस्ट्रेशन करवाया है. बता दें कि दिल्ली की आप (AAP) सरकार ने पोर्टल विकसित करने के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं.


रोज़गार बाज़ार क्या है?

ये दिल्ली सरकार द्वारा बनाया जा रहा एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है. जो राष्ट्रीय राजधानी के लोगों की मदद के लिए उपलब्ध नौकरियों की सूची बनाएगा. बेस्ट जॉब मैच तैयार करने के लिए ये साइट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करेगी. दिल्ली सरकार के मुताबिक, ये शहर में नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को रोजगार से जुड़ी जानकारियां मुहैया कराएगी. दिल्ली सरकार के रोजगार विभाग ने 14 अक्टूबर को रोजगार बाजार 2.0 के लिए टेंडर निकाले थे.

मनीष सिसोदिया ने पोर्टल को लेकर दी ये जानकारी

यह भी पढ़ें  बायोमेट्रिक जांच में पकड़े गए दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को किया बर्खास्त

इसको लेकर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया कि रोजगार बाजार 2.0 किसी भी राज्य सरकार द्वारा अपने नागरिकों को रोजगार संबंधी सभी सेवाएं प्रदान करने के लिए शुरू किया गया ये पहला अभिनव मंच होगा. सिसोदिया द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि रोजगार बाजार 2.0 कौशल प्रशिक्षण, करियर मार्गदर्शन और कौशल प्रमाणिकता तक पहुंचने के लिए एंट्री का रास्ता होगा. उन्होंने ये भी बताया कि, युवाओं को इसके लिए एक मोबाइल ऐप भी उपलब्ध कराया जाएगा.


इन कंपनियों ने करवाया रजिस्ट्रेशन


आप नेता ने कहा कि ये पोर्टल रोजगार बाजार 1.0 की सफलता पर आधारित होगा. रोजगार बाजार 1.0 कोपिछले साल अगस्त में लॉन्च किया गया था. जो उस वक्त बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ कोविड -19 के समय में दिल्ली के छोटे व्यवसायों के लिए भी काफी मददगार साबित हुआ था. बता दें कि फिलहाल रोजगार बाजार पोर्टल पर 14 लाख से अधिक नौकरी चाहने वालों और 10 लाख नौकरियों की ऐड आ चुकी है. दिल्ली रोजगार विभाग के मुताबिक फ्लिपकार्ट, एमेजॉन और एचडीएफसी बैंक ने भी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है.

यह भी पढ़ें  दिल्ली के ट्रैफिक नियमों में फिर से हुआ बदलाव, पूरा सर्टिफिकेट होने पर भी कटेगा इतने ₹ का चालान

एप्प का लिंक

https://cscportal.in/kejriwal-rojgar-yojana-rozgar-bazaar/