दिल्ली,गुरूग्राम, नोयडा, और फरीदाबाद में लाखों flats है खाली, क़ीमत इतनी कम।

``` ```

कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कारोबारी गतविधियां सामान्य हो गई हैं। इससे रिएल एस्टेट सेक्टर में भी तेजी आने के आसार बन रहे हैं।

वहीं, संपत्ति सलाहकार कंपनी प्रापटाइगर के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर समेत आठ प्रमुख शहरों में बिल्डरों के पास 7 लाख से अधिक फ्लैट हैं, जो नहीं बिके हैं। इनमें दिल्ली-एनसीआर के 1 लाख से अधिक फ्लैट शामिल हैं। कहा जा रहा है कि इन्हें बिकने में तकरीबन 6 साल का वक्त लग सकता है।

दिल्ली-एनसीआर में फ्लैट खरीदने का है सही समय

कोरोना के चलते पिछले 2 साल के दौरान रियल एस्टेट सेक्टर भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कंपनी प्रापटाइगर के मुताबिक, कोरोना की रफ्तार अब बहुत कम हो चुकी है। ऐसे में दो साल बाद ही सही, लेकिन अब मेट्रो शहरों में घरों की मांग बढ़ रही है। इस लिहाज से दिल्ली-एनसीआर में फ्लैट खरीदने का समय है।

दिल्ली-एनसीआर में 1 लाख से अधिक फ्लैट बचे हैं, जिनकी बिक्री होनी है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेस-वे, गुरुग्राम, मानेसर, फरीबादाबाद, भिवाड़ी और गाजियाबाद बने 1 लाख से अधिक फ्लैटों को बिल्डर स्कीम अथवा कम दामों में बेचेंगे।

यह भी पढ़ें  दिल्ली में 25 अक्टूबर से पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के बगैर नहीं मिलेगा पेट्रोल और डीजल, जानिए डिटेल

कुछ महीनों बाद बढ़ सकती है इन फ्लैटों की कीमत

एक सच बात यह है कि बजट फ्लैटों की डिमांड के मुताबिक, इनकी पूर्ति नहीं हो रही है। ऐसे में आने वाले समय में इन फ्लैटों के दामों में बिल्डर वृद्धि भी कर सकते हैं। नवरात्रि के शुभ अवसर पर ही कई बिल्डरों इन फ्लैटों के दामों पर छूट दी थी, जो अब खत्म हो गई है। वहीं, रियल एस्टेट सेक्टर के जानकारों का कहना है कि लगातार महंगाई बढ़ रही है।

निर्माण सामग्री भी कई गुना तक महंगी हो गई है, ऐसे में आने वाले समय में फ्लैट के दामों में इजाफा होना तय है। अगर लोग चाहें तो दिल्ली-एनसीआर में खाली पड़े एक लाख से अधिक फ्लैटों को लेकर अपने आशियाना का सपना पूरा कर सकते हैं, क्योंकि आने वाले समय में फ्लैटों के दाम 20-30 प्रतिशत तक बढ़ेंगे।

प्राॅपर्टी के जानकार सुनील गोयल का कहना है कि निर्माण सामग्री लगातार महंगी हो रही है और इसके कम होने के आसार बिल्कुल भी नहीं हैं। फ्लैट खरीदने का यही सही मौका है। इसलिए जल्द से जल्द निर्णय लेकर सही जगह का चुनाव कर खरीदारी करें।

यह भी पढ़ें  दिल्लीवालो के लिए बचत का मौका, गीला कूड़ा प्लास्टिक लाओ और खाद ले जाओ

कहां-कहां पर खाली पड़े हैं फ्लैट

नोएडा ग्रेटर नोएडा वेस्ट ग्रेटर नोएडा गुरुग्राम मानेसर फरीदाबाद गाजियाबाद
कितनी होगी फ्लैट की कीमत

नोएडा

30-38 लाख (2 bhk) 40-55 लाख (3 bhk)
ग्रेटर नोएडा

30-35 लाख (2 bhk) 35-45 लाख (2bhk)
गुरुग्राम

40-55 लाख (2bhk) 48-65 लाख (2bhk)
फरीदाबाद

28-38 लाख (2bhk) 35-50 लाख (2bhk)
नोएडा एक्सटेंशन

28- 35 लाख (2bhk) 38-65 लाख (3bhk)