दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़िया फ्री में कर सकेंगे चार्ज। बस माननी होगी ये शर्त। इन जगहों पर बनाए जाएंगे ई-चार्जिंग स्टेशन

``` ```

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी राहत की खबर सामने आई है. अब दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन जून से दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को मुफ्त में चार्ज कर सकेंगे. दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को फ्री में चार्ज करने की सुविधा 40 से अधिक सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों पर उपलब्ध होगी. इसका प्रमुख उद्देश्य दिल्ली में दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देना है.


इलेक्ट्रिक वाहनों को दोपहर के समय निशुल्क चार्ज करने की पहल की ईवी चार्जिंग स्टार्टअप इलेक्ट्रिवा ने की है. जिसने दिल्ली के तीनों नगर निगमों के साथ साझेदारी कर दिल्ली में 40 से अधिक पब्लिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं. अगर दोपहर के अलावा इन स्टेशन पर सुबह शाम ईवी वाहनों को चार्ज करते हैं तो वाहन चार्ज की प्रति यूनिट दर 10 रुपये रखी गई है. इलेक्ट्रिवा के संस्थापक सुमित धनुका ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि उनकी उनकी कंपनी दिल्ली में प्रत्येक तीन किलोमीटर की दूरी पर एक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी.

यह भी पढ़ें  दिल्ली मेट्रो के जरिये आपस में जुड़ जाएंगे गुरुग्राम और दिल्ली के 2 और इलाके

इन जगहों पर बनाए जाएंगे ई-चार्जिंग स्टेशन

इस पहल के बारे में बात करते हुए अधिकारियों ने कहा कि साउथ एक्सटेंशन, बीकाजी कामा प्लेस, डिफेंस कॉलोनी, लाजपत नगर, मयूर विहार, नेताजी सुभाष प्लेस, साउथ कैंपस, मंडेला रोड, हौज खास, ग्रीन पार्क, ग्रेटर कैलाश, पंजाबी बाग, रोहिणी, साकेत, शालीमार बाग, प्रीत विहार, नेल्सन सहित कई स्थानों पर रिंग रोड के साथ सक्रिय लगभग 35 चार्जिंग स्टेशनों पर मुफ्त चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे.

हाल ही में दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि दिल्ली सरकार ने 500 चार्जिंग पॉइंट्स के लिए टेंडर दे दिए हैं. दिल्ली सरकार भी लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रही है और बिजनेस और निजी इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर कई तरह की सब्सिडी भी दे रही है.