दिल्ली को मिला पहला तितली पार्क का तोहफ़ा, जानें टिकट और घूमने का समय

``` ```

दो दोस्तों के बीच संवाद- ‘वो देखो कितनी खूबसूरत लग रही हैं तितलियां, हां यार! ये तितलियां सिर्फ पहाड़ी जगहों पर ही क्यों दिखाई देती हैं यार! दिल्ली में भी ऐसी जगह होनी चाहिए जहां रंग-बिरंगी तितलियां देख सकें’। अगर आप भी एक नहीं बल्कि कई प्रकार की तितलियां एक ही स्थान पर देखना चाहते हैं तो आपको बता दें कि दिल्ली

जी हां, लंबे समय के इंतजार के बाद दिल्ली को पहला तितली पार्क का गिफ्ट मिल चुका है। ऐसे में अगर आप भी आने वाले दिनों में परिवार के साथ दिल्ली में किसी बेहतरीन जगह घूमने प्लान बना रहे हैं तो आप बटरफ्लाई पार्क घूमने के लिए जा सकते हैं। इस लेख में हम आपको इस पार्क के बारे में बताने जा रहे हैं कि आप कब और कैसे घूमने के लिए जा सकते हैं। आइए जानते हैं।

दिल्ली को मिला पहला तितली पार्क

दिल्ली एनसीआर के लोग अब किसी अन्य स्थान पर नहीं बल्कि कुछ दूर चलते ही रंग-बिरंगी तितलियों को अठखेलियां करते हुए देखने के साथ परिवार के साथ पिकनिक भी मना सकते हैं। खासकर बच्चों के साथ यहां घूमने का एक अलग ही मज़ा होने वाला है। बच्चे इन तितलियों को देखकर यक़ीनन खुश हो जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले कई वर्षों से इन पार्क पर काम हो रहा था। हालांकि, यह बहुत पहले ही बनकर तैयार हो गया था लेकिन, अब सैलानियों के लिए खोल दिया गया है।

यह भी पढ़ें  शराब के शौकीनों के लिए बड़ा अपडेट, सिर्फ 95 रुपए में मिलेगी बोतल

कहां है और कब जाएं घूमने

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली में मौजूद ये पार्क असोला में मौजूद है। अगर आप यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप यहां सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे के बीच कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। अगर बात करें कि आप यहां कैसे पहुंच सकते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप यहां दिल्ली मेट्रो से पहुंच सकते हैं। पार्क में घूमने का टिकट लगभग 20-30 रुपया है।

मेट्रो से पहुंचे

इस बटरफ्लाई पार्क में जाने के लिए आप आप तुगलकाबाद से महरौली-बदरपुर रोड होते हुए पहुंच सकते हैं। महरौली जाने वाली हुडा सिटी सेंटर मेट्रो से भी जा सकते हैं। तुगलकाबाद किले के पास छतरपुर मंदिर में उतरे और यहां से कैब लेकर जा सकते हैं। डीटीसी की बसें से भी बटरफ्लाई पार्क पहुंच सकते हैं

पार्क के अलावा इन जगहों पर भी घूमने पहुंचे

यह भी पढ़ें  दिल्ली के इन इलाकों में बनेगा सरकारी गेस्ट हाउस सारी सुविधाओ से भरपूर, ऐसे उठा सके है यहां रहने का लुप्त

अब तक तो आपको मालूम चल ही गया होगा कि ये बटरफ्लाई पार्क किस जगह है। इस पार्क के अलावा आसपास ऐसी कई जगहें हैं जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। बटरफ्लाई पार्क से कुछ ही दूर पर मौजूद है खूबसूरत ‘गुम्बद पार्क’ जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। ये दिल्ली के सबसे प्राचीन पार्क में से एक है। (दिल्ली में घूमने की जगह)

किला राय पिथौरा घूमने पहुंचे

बटरफ्लाई पार्क से लगभग 15 मिनट की दूरी है मध्यकालीन किला राय पिथौरा जहां। इस मध्यकालीन किला में भी आप घूमने के लिए जा सकते हैं। कहा जाता है कि चौहान राजपूत राजाओं ने लालकोट के किले को मुहम्मद गोरी से जीतकर इसका नाम किला राय पिथौरा रखा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसे कई लोग लाल कोट के नाम से भी जानते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट के साथ।

यह भी पढ़ें  दिल्ली से मेरठ के बीच दौड़ेगी रैपिड ट्रेन, लम्बा का सफर चंद मिनटों में होगा तय।