दिल्ली को बनाया जाएगा टूरिज्म स्पॉट, और स्ट्रीट फूड राजधानी। जानिए खासियत।

``` ```

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) को यूं तो पर्यटन (Delhi Tourism) के लिहाज से भी काफी अहम माना जाता है लेकिन अब डीडीसी यानी डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (Dialogue and Development Commission) ने दिल्ली को टूरिज्म स्पॉट बनाने का फैसला किया है. डीडीसी (DDC) के उपाध्यक्ष जेस्मिन शाह ने दिल्ली में आर्थिक विकास को गति देने में टूरिज्म बिजनेस को अहम माना है. बता दें कि साल 2021 में दिल्ली को टूरिज्म के मामले में विश्व के 100 सर्वश्रेष्ठ शहरों में 62वां स्थान मिला है.

दिल्ली में कई विशेषताएं हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं. इसमें पार्क, झीलें, कई स्मारक, स्ट्रीट फूड और इंटरनेशनल लेवल इंट्रा सिटी कनेक्टिविटी शामिल है. इसी को लेकर जेस्मिन शाह ने बताया की दिल्ली सरकार दिल्ली को शीर्ष वैश्विक शहरों में से एक के रूप में विकसित करने का काम कर रही है.


दिल्ली कैसे बनेगी पर्यटन स्थली –

दिल्ली को दुनिया भर की पहली पसंद बनाने के लिए डीडीसी उपाध्यक्ष जस्मिन शाह ने कहा की सबसे पहले दशकों से दिल्ली में गंदगी और लैंडफिल जो काफी बड़ा मुद्दा रहा है, उसे दूर करके इसे स्वच्छ शहर में बदलना होगा. इसके अलावा उद्योग विभाग ने 464 नियमों में ढील देकर प्रक्रिया को आसान भी बनाया है.


यह भी पढ़ें  दिल्ली मंत्रालय ने आम जनता के लिए जारी किए नए रेट, सरसों तेल, दाल, चावल आटा हुआ सस्ता

कम प्रदूषण से लोग होंगे आकर्षित

जेस्मिन शाह ने आगे बताया की सरकार ने वायु प्रदूषण को कम से कम करने और इसे भारत की इलेक्ट्रिक वाहन राजधानी बनाने की दिशा में प्रगतिशील इलेक्ट्रिक वाहन नीति लागू की है. यह भी पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगी.

दिल्ली बनेगी स्ट्रीट फूड राजधानी

दिल्ली का नाम आते ही स्ट्रीट फूड आपके जेहन में आता होगा. इसी को लेकर सरकार भी दिल्ली को स्ट्रीट फूड राजधानी बनाने का सोच रही है. इसको लेकर दिल्ली सरकार, होटल, रेस्तरां, कैफे आदि पर नियमों के बोझ को कम करने की दिशा में काम कर रही है.