हनुमान जयंती पर न करें ये 5 काम, जीवन पर पड़ेंगे भारी!

``` ```

हिंदू धर्म में हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) का बहुत महत्‍व है. चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को संकटमोचक हनुमान की जयंती मनाई जाती है. इस दिन बजरंगबली की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है, व्रत रखा जाता है. इस साल 16 अप्रैल 2022, शनिवार को हनुमान जयंती मनाई जाएगी. हनुमान जी की कृपा जीवन से हर दुख दूर कर देती है और अपार पैसा-सुख देती है. वहीं इस दिन की गई गलतियां कई संकटों को बुलावा देती हैं. ऐसे में हनुमान जयंती से जुड़े कुछ नियमों को जरूर जान लें और इनका सख्‍ती से पालन करें. 

इन बातों का रखें खास ख्‍याल 

– हनुमान जयंती के दिन पूजा-अर्चना करते समय महिलाएं विशेष ध्‍यान रखें. भगवान हनुमान बाल ब्रह्मचारी हैं. लिहाजा महिलाएं पूजा के दौरान गलती से भी बजरंगबली की मूर्ति को स्‍पर्श न करें, वरना कई मुसीबतें झेलनी पड़ सकती हैं.  

– हनुमान जी की पूजन में कभी भी चरणामृत का प्रयोग नहीं करें. 

यह भी पढ़ें  शनि दोष दूर करने के लिए हनुमान जयंती पर करें ये उपाय

– हनुमान जी की पूजा करते समय कभी भी काले या सफेद कपड़े धारण न करें. ऐसा करना बहुत अशुभ माना जाता है. शुभ फल पाने के लिए लाल या पीले कपड़े पहनें. 

– जो लोग हनुमान जयंती के दिन व्रत कर रहे हैं वे दिन में न सोएं. बेहतर होगा कि ज्‍यादा से ज्‍यादा समय बजरंगबली की आराधना में लगाएं. इस दिन ब्रम्‍हचर्य का पालन करें. 

– ऐसे लोग जिनके घरों में किसी कारणवश सूतक चल रही है, वे ना तो  हनुमान मंदिर में प्रवेश करें और ना ही पूजन करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. VIRALREPORT इसकी पुष्टि नहीं करता है.)