दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेल कोच रेस्तरां में मुफ्त उठा सकेंगे खाने का आनंद, नही लगेगा कोई टिकट।

``` ```

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अब राजधानी का पहला रेल कोच रेस्तरां खोलने जा रहा है. इस रेस्टोरेंट में एंट्री के लिए आपको रेलवे टिकट की आवश्यकता नहीं होगी. खबरों की मानें तो उत्तर रेलवे अजमेरी गेट की तरफ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में रेस्टोरेंट शुरू करने जा रहा है. जहां पर आप बिना सफर किए ही रेल कोच में बैठकर खाने का आनंद ले सकेंगे, रेल कोच रेस्तरां को चलाने के लिए रेलवे ने कॉन्ट्रैक्ट भी दे दिया है.


उत्तर रेलवे नई दिल्ली स्टेशन के अजमेरी गेट साइड की ओर प्रीमियम पार्किंग के नजदीक इसे खोलने का प्लान है. इस रेस्तरां के लिए ट्रेन के पुराने कोच को रेस्टोरेंट में बदला जाएगा और इसके लिए रेस्तरां को ट्रेन की तरह से ही इंटीरियर की जाएगा. जिससे यात्रियों को ऐसा अनुभव मिले जैसे वह ट्रेन में सफर करते हुए खाना खा रहे हैं. इसके साथ ही कोच के आस पास की जगह को भी खाना खाने के लिए बनाया जाएगा जिससे जो लोग खुले में भोजन करना चाहें वह खुले में करें. यह रेस्तरां 24 घंटे खुला रहेगा और इसमें कई राज्यों का लजीज व्यंजन मिलेगा.

यह भी पढ़ें  अरविंद केजरीवाल ने की घोषणा चुने विकल्प, मुफ्त बिजली या सब्सिटी जैसी होगी मॉंग वैसा मिलेगा परिणाम

इस रेस्तरां को लेकर रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि कोच के चारों ओर जगह होगी. वर्तमान में इस रेस्टोरेंट को खोलने के लिए अजमेरी गेट को चुना गया है. इस रेस्तरां के लिए उत्तर रेलवे केवल कोच उपलब्ध कराएगा और इसे एक निजी संस्था द्वारा बनाया जाएगा और वही उसे चलाएगा. रेस्तरां को चलाने वाल इस कॉन्ट्रेक्ट का 3.3 करोड़ रुपये के पांच साल के लिए देगा. रेलवे इसके लिए कुछ भी निवेश किए बिना राजस्व कमाएगा.


इस समय इस तरह के रेल कोच रेस्तरां मुंबई, भोपाल, इंदौर और जबलपुर के रेलवे स्टेशनों पर चल रहे हैं. स्टेशन परिसर के अंदर बनने वाला रेल कोच रेस्तरां न केवल यात्रियों के लिए, बल्कि अन्य आगंतुकों के लिए भी खुला रहेगा. जो सातों दिन खुला रहेगा चौबीसों घंटे चालू भी हो सकता है. रेस्तरां में एक बार में 50 लोगों को भोजन करने की सुविधा रहेगा.